fbpx

Post Office के साथ बिजनेस करें तो हर महीने होगी बंपर कमाई, शुरुआत में लगाने होंगे सिर्फ 5000 रुपये

पोस्ट ऑफिस की तरह से फ्रेंचाइजी (Post office Franchise) दी जा रही है यानी आप पोस्ट ऑफिस खोलकर पैसा कमा सकते हैं. इसमें कमीशन के आधार पर हर महीने आपकी कमाई होती है.

पोस्‍ट ऑफिस के साथ बिजनेस शुरू कर आप हर साल लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं.

नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस (Post Office) समय-समय पर जहां भर्तियां भी करता रहता है. वहीं, लोगों को अपने साथ बिजनेस शुरू कर हर महीने बंपर कमाई का मौका भी देता है. इसी कड़ी में पोस्‍ट ऑफिस के साथ आप सिर्फ 5000 रुपये खर्च कर नया बिजनेस शुरू कर आराम से हर साल लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. दरअसल, पोस्ट ऑफिस की तरफ से फ्रेंचाइजी (Post office Franchise) दी जा रही हैं. आसान शब्‍दों में समझें तो आप पोस्ट ऑफिस खोलकर पैसा कमा सकते हैं. इस समय देश में लगभग 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं. इसके बाद भी सभी जगह पर पोस्ट ऑफिस की पहुंच नहीं है. इसी को ध्यान में रखते हुए फेंचाइजी दी जा रही है.

पोस्ट ऑफिस की तरफ से दो तरह की फ्रेंचाइजी दी जाती हैं. इसमें पहली फ्रेंचाइजी आउटलेट की है और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी है. आप इसमें से कोई सी भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. इसके अलावा ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स तथा स्टेशनरी घर-घर पहुंचाते हैं. इसको पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी के नाम से जाना जाता है. बता दें कि फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सिर्फ 5000 रुपये खर्च करने होंगे. फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आप कमीशन के जरिये कमाई कर सकते हैं. यह आपके काम पर निर्भर करता है कि आप कितनी कमाई कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस करेगा पैसा डबल

कौन-कौन ले सकता है फ्रेंचाइजी


1. फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए.

2.कोई भी भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकता है.

3.फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है.

4.फ्रेंचाइजी का आवेदन करने के लिए सबसे पहले फॉर्म भरकर सब्मिट करना होगा.

कैसे कर सकते हैं फ्रेंचादजी के लिए अप्‍लाई इसके अलावा इस फ्रेंचाइजी के लिए आप पोस्ट ऑफिस का ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ लें और ऑफिशियल साइट से ही आवेदन करें. आवेदन करने के लिए आप ऑफिशियल लिंक (indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) पर क्लिक कर सकते हैं. यहां से आप फॉर्म डाउनलोड करके फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि चुने गए लोगों को पोस्टल डिपार्टमेंट के साथ एमओयू साइन करना होता है. इसके बाद ही वह ग्राहकों को सुविधाएं दे सकेंगे. पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमाई कमीशन पर होती है. इसके लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलने वाले प्रोडक्ट और सर्विस दी जाती है. इन सभी सर्विस पर तय कमीशन दिया जाता है.

एमओयू में कितना तय होता है कमीशन

  1. रजिस्‍टर्ड आर्टिकल्‍स की बुकिंग पर 3 रुपये

2.स्‍पीड पोस्‍ट आर्टिकल्‍स की बुकिंग पर 5 रुपये

3.100 से 200 रुपये के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपये

4. हर 200 रुपये से ज्‍यादा के मनी ऑर्डर पर 5 रुपये

5. हर माह रजिस्‍ट्री और स्‍पीड पोस्‍ट के 1000 से ज्‍यादा बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्‍त कमीशन

6. पोस्‍टेज स्‍टांप, पोस्‍टल स्‍टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री पर सेल अमाउंट का 5 फीसदी

1 thought on “Post Office के साथ बिजनेस करें तो हर महीने होगी बंपर कमाई, शुरुआत में लगाने होंगे सिर्फ 5000 रुपये

%d bloggers like this: